हरेली पर्व के उपलक्ष पर ग्राम सिलपहरी में किया गया वृक्षारोपण…

हरेली पर्व के उपलक्ष पर ग्राम सिलपहरी में किया गया वृक्षारोपण…

न्यूज़ बिलासपुर बंधु (संतोष साहू)

बिलासपुर – छत्तीसगढ़ प्रदेश पर पहले त्यौहार के रूप में मनाया जाने वाला हरेली के उपलक्ष पर ग्राम पंचायत सिलपहरी के गौठान मे हरेली पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। हरेली के इस पावन अवसर पर गौठान मे वृक्षारोपण किया गया । एवं गेड़ी पर चढ़ कर ग्रामीणों ने आनंद लिया।

गौरतलब है कि हरेली तिहार छत्तीसगढ़ का सबसे पहला त्यौहार है जो लोगों को छत्तीसगढ़ की संस्कृति और आस्था से परिचित कराता है। हरेली का मतलब हरियाली होता है, जो हर वर्ष सावन महीने के अमावस्या में मनाया जाता है। मुख्यतः हरेली पर्व सही मायने में किसानों का त्यौहार माना जाता है। इस दिन किसान कृषि कार्य में इस्तेमाल होने वाले नागर, गैती, कुदाली, फावड़ा , हल, बैल,और तरह-तरह के औजारों की पूजा करते हैं। हरेली छत्तीसगढ़ का त्यौहार है. यहां के किसान परिवार के साथ बड़ी धूमधाम से इस पर्व को मनाते हैं। इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध त्योहार का नाम हिंदी शब्द “हरियाली” से आया है जिसका अर्थ है हरियाली , जो वर्ष के इस समय में प्रचुर मात्रा में होता है 

ग्राम पंचायत सिलपहरी में आयोजित किए गए कार्यक्रम पर मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री गौरीशंकर यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के महत्त्वाकांक्षी योजना गौठान के संबंध मे अपना विचार व्यक्त करते हुए बताया कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने के बाद गोबर खरीदी का कार्य शुरू किया था अब इसके साथ-साथ सरकार गौमूत्र भी  खरीदेगी। जिससे गांव के पशुपालकों को लाभ होगा। साथ ही पशुपालन क्षेत्र में लोगों का उत्साह बढ़ेगा आज के कार्यक्रम में गौरीशंकर यादव (महामंत्री जिला कांग्रेस कमेटी), टीकाराम यादव (सिलपहरी गौठान समिति अध्यक्ष),  भागीरथी पटेल(सरपंच प्रतिनिधि)अविनाश नेताम (उपसरपंच प्रतिनिधि) ,राजकुमार पटेल पंच,रमेश पाल किसान मित्र गौठान समिति, चमन यादव , मंजू ,रेशमा,सक्रिय महिला, राधा संगीता ,अनीता सुनीता ,फुलवंती ,सरोजिनी, रामकली, सोनबाई,गिरीश यादव पंच,मन्नू यादव, पंच,राजेश नायक ,राजेश पटेल,दिलीप केवट,सीताराम पटेल,संजय पटेल आदि ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *