टेक्नोसीस कंप्यूटर एजुकेशन के तत्वधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन, नव युवकों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

टेक्नोसीस कंप्यूटर एजुकेशन के तत्वधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन, नव युवकों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

न्यूज़ बिलासपुर बंधु (संतोष साहू)

बिलासपुर- नगर निगम जोन क्रमांक 2 के अंतर्गत सिरगिट्टी पर  स्थित टेक्नोसीस कंप्यूटर एजुकेशन के तत्वधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन 14 जून को किया गया। सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक रक्त दाताओं ने रक्तदान किया कुल 60 यूनिट का रक्तदान किया गया।

विश्व रक्तदान दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस दिन को रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया गया है। वर्ष 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और रक्तदाताओं के सुरक्षित जीवन रक्षक रक्त के दान करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हुए आभार व्यक्त करना है। इसी तारतम्य में नगर निगम बिलासपुर जोन क्रमांक 2 के अंतर्गत आने वाले सिरगिट्टी तार बहार गुरुद्वारे के समीप स्थित टेक्नोसिस कंप्यूटर एजुकेशन के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और कुल 60 यूनिट रक्तदान किया। इस महादान में  कुछ ऐसे भी रक्तदाता थे जिन्होंने पहली बार अपना रक्तदान किया। बताया जाता है कि उक्त कैंप पर पहली बार रक्त दान करने वाले रक्त दाताओं की संख्या लगभग 12 थी। पहली बार रक्तदान करने के बाद गीता वर्मा ने कहा कि रक्त एक ऐसी चीज है जो सिर्फ मानव शरीर में निर्माण होती है इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। रक्तदान करने के माध्यम से हम लोगों को एक नया जीवन देने का कार्य करते है। प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए ताकि समय पर किसी जरूरतमंद व्यक्ति के काम आ सके।

टेक्नोसिस कंप्यूटर एजुकेशन के डायरेक्टर संतोष यादव ने कहा कि जीवन में किसी दूसरे व्यक्ति की मदद करना ही मानवता धर्म है। अगर हमारे द्वारा किए गए रक्तदान से किसी व्यक्ति की जान बचती है तो वह हमारे लिए बड़े ही सौभाग्य की बात होगी। मेरे विचार से प्रत्येक मनुष्य को रक्तदान जरूर करना चाहिए। हमारे यहां आज के रक्तदान शिविर पर कुल 60 यूनिट का रक्तदान किया गया है। प्रत्येक रक्त दाताओं को रक्तदान के पश्चात उन्हें हेलमेट व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। आज के इस शिविर में जज्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है जिन्होंने  रक्तदान शिविर को सफल बनाने में महत्वपूर्ण सहयोग दिया है।
आज के इस महत्वपूर्ण स्वैच्छिक रक्तदान शिविर पर टेक्नोसिस कंप्यूटर एजुकेशन के संचालक संतोष यादव, गीता वर्मा, उषा रजक ,ललित खांडे,विक्की  कंसारे, कैलाश सूर्या, आकाश बक्श एवं बड़ी संख्या में रक्तदाता व टेक्नोसिस  कंप्यूटर एजुकेशन के स्टूडेंट उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *