प्रशिक्षण पाकर रोजगार से जुड़ेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं :डॉ बाँधी महिला जागृति सम्मेलन में उमड़ा महिलाओं का हुजूम

प्रशिक्षण पाकर रोजगार से जुड़ेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं :डॉ बाँधी
महिला जागृति सम्मेलन में उमड़ा महिलाओं का हुजूम

न्यूज़ बिलासपुर बंधु (संतोष साहू)

बिलासपुर । ग्राम धनिया में स्वयं सहायता समूहों की बैठक हुई। इसमें सभी समूहों के अध्यक्ष और सचिव शामिल हुए। बैठक एनटीपीसी के धनिया स्थित सामुदायिक भवन में हुई इसमें उप नेता प्रतिपक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा, विधायक मस्तूरी डॉ कृष्णमूर्ति बाँधी भी शामिल हुए। विधायक ने समूह की महिलाओं को आश्वासन दिया है कि सभी महिला समूहों को NRHM के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा । साथ ही पात्र महिला समूहों को व्यापार के लिए भी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही अपात्र महिला समूह प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि समूह की महिलाएं रोजगार से जुड़ सकें।

बैठक में उन्होंने कहा कि शासन से चल रही योजनाओं का सफल क्रियान्वयन इसके लिए भी समूह की महिलाएं प्रयास करना चाहिए विधायक बाँधी ने महिलाओं को रोजगार से जुड़ने आर्थिक सुरक्षा के लिए प्रेरित करने की बात कही। समूहों की महिलाओं ने ग्राम धनिया में महिलाओं के माध्यम से चलाए जा रहे मसाला उद्योग के संबंध में जानकारी दी।
इस दौरान डॉ बाँधी ने महिला समूह को शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की बात कही व अच्छा प्रदर्शन कर रहे महिला समूह को प्रशिक्षित कर उन्हें आगे बढ़ाने और शासन की योजनाओं से जोड़ने बात पर जोर दिया वही उन महिला समूह के अध्यक्ष व सचिव से कार्य प्रदर्शन की प्रस्तुति भी देखी कार्यक्रम में डॉक्टर बांधी ने उपस्थित अधिकारियों को महिला समूहो के विकास से जुड़े बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने सहित उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले समूहों को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार मुलक कार्यों से जोड़ने व महिला समूह की समस्याओं के तत्काल निराकरण के निर्देश दिए ताकि महिला स्वयं सहायता समूह को शासन द्वारा जारी योजनाओं का लाभ मिल सके कार्यक्रम में एनटीपीसी जनपद पंचायत मस्तूरी एनआरएचएम के अधिकारी सहित जिला पंचायत सदस्य नूरी दिलेन्द्र कौशिल धनिया सरपंच तुसित पाटनवार सहित कुली सरपंच नंदिनी साहू , उड़ागी सरपंच गीता यादव निरतु से मुरली मनोहर दीन , श्रीमती कल्याणी साहू, नागेश्वरी साहू बड़ी संख्या में महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं।

महिलाओं के लिए है अनेक योजनाएं -नूरी कौशिल
कार्यक्रम में महिलाओं का नेतृत्व कर रही जिला पंचायत सदस्य नूरी दिलेन्द्र कौशिल ने कहा कि महिला समूह की महिलाओं के लिए शासन द्वारा अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं महिलाएं केवल मसाला दोना पत्तल ही नहीं बल्कि अन्य सभी योजनाओं का लाभ लें और अपने कार्य कौशल को बढ़ाएं ।

सभी महिला समूहों को 1 -1 हजार देने की घोषणा
कार्यक्रम में उपस्थित सभी 64 महिला स्वयं सहायता समूह को मस्तूरी विधायक डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने जनसंपर्क राशि से एक -एक हजार रुपये देने की घोषणा की साथ ही महिलाओं की समस्याओं के लिए निरंतर प्रयास करने की बात उन्होंने कहीं वही महिलाओं ने अपने व्यस्त समय से कुछ समय महिला समूह को निकाल कर दिए जाने और उनके बीच उपस्थित होने के लिए उनका आभार प्रदर्शन किया और उनकी सराहना किया ।

Author Profile

Santosh Sahu / Editor-in-chief mobile / 98273-29895
Santosh Sahu / Editor-in-chief mobile / 98273-29895

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *